F

Saturday 5 January 2019

धूप लेने से ब्लड कैंसर हो सकता है ठीक, जानिए क्या कहते हैं रिसर्च(Science)

 

धूप लेना न केवल ठंड से बचने या शरीर में गर्माहट लाने के लिए उपयोगी है, बल्कि इसके कुछ अनमोल स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं के अलावा, यदि आप रक्त कैंसर से बचना चाहते हैं, तो आपके लिए धूप लेना अनिवार्य है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि विटामिन डी की पर्याप्तता आपको ब्लड कैंसर से बचने में मदद करती है। विटामिन डी के स्रोत के रूप में, सूरज की रोशनी बेहद महत्वपूर्ण है।


हाल ही में रक्त कैंसर यानी ल्यूकेमिया से संबंधित आंकड़ों से जुड़े एक शोध में यह बात सामने आई है। विश्व के 132 देशों के आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों द्वारा रक्त कैंसर पर यह शोध किया गया था
दरअसल, इस शोध में उन देशों को शामिल किया गया था, जहां सूरज की रोशनी या तो पर्याप्त मात्रा में होती है या फिर अपर्याप्त मात्रा में पहुंचती है। निष्कर्षों के निष्कर्षों में, यह पाया गया कि उन देशों में जहां सूरज की रोशनी बहुतायत में पाई जाती थी, वहां विटामिन डी की कमी नहीं थी और रक्त कैंसर के आंकड़ों में भी कमी थी।

साथ ही जिन देशों में सूर्य का प्रकाश सही मात्रा में नहीं पाया गया, उनमें विटामिन डी की कमी पाई गई, और रक्त कैंसर के आंकड़े अपेक्षाकृत अधिक थे। इसके आधार पर, विटामिन डी की कमी के कारण रक्त कैंसर का खतरा होता है।
इस शोध के आधार पर, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर सेड्रिक गारलैंड का कहना है कि विटामिन डी की कमी को रक्त कैंसर में निरंतर वृद्धि का एक प्रमुख कारण माना जा सकता है।

0 on: "धूप लेने से ब्लड कैंसर हो सकता है ठीक, जानिए क्या कहते हैं रिसर्च(Science)"